सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

महिला सशक्तिकरण|women empowerment| महिला सशक्तिकरण पर निबंध

महिला सशक्तिकरण का विकास:-

वर्तमान समय में समाज की जो भी विशेषताएं है इसका रूप गढ़ने में बहुत वक्त लगा। प्राचीन काल से ही भारतीय समाज में बहुत सारी परंपराएं एवं कुरीतियां व्याप्त थी परंतु समाज के अनुकूलन विशेषता के कारण परंपराओं में बदलाव आता गया।

महिला सशक्तिकरण
महिला सशक्तिकरण

ऋग्वेदिक काल में जिस तरह से महिलाओं तथा निम्न जातियों की स्थिति सुधरी हुई अवस्था में थी वही उत्तर वैदिक काल में महिलाओं से वेद पढ़ने ,सभा करने तथा शूद्रों से भी जनेऊ धारण करने तथा वेदों के अध्ययन पर रोक लगा दी गई। जिसके फलस्वरूप समाज में एक विशेष तबके का प्रभुत्व स्थापित हो गया। महिलाओं के शोषण को रोकने तथा महिला सशक्तिकरण में अलग-अलग समाज सुधारको ने अपना योगदान दिया है


प्राचीन काल से ही कुछ कुरीतियों का जन्म हुआ जो निम्न प्रकार है:-

1. सती प्रथा:-

                 सती प्रथा भारतीय समाज में व्याप्त बहुत ही अमानवीय प्रथा थी। इसके अंतर्गत किसी भी महिला के पति की मृत्यु हो जाने पर उस महिला को भी उसके पति के साथ जला दिया जाता था। यदि महिला इसका विरोध करती तथा सती होने से इंकार करती तो उसे जबरन चिता पर बिठा दिया जाता था।

राजा राममोहन राय ने इसे शास्त्र की आड़ में हत्या कहा। सती प्रथा का उन्मूलन वर्ष 1829 में एक कानून बनाकर किया गया।

2. बाल विवाह:-

                   प्राचीन काल से ही कम उम्र की बालिकाओं का विवाह कर दिया जाता था। छोटी लड़कियों की शादी बड़े बुजुर्गों के साथ भी कर दिया जाता था। कम उम्र में शादी होने पर बालिकाओं में तरह-तरह के रोग हो जाते थे जिससे उनकी मृत्यु हो जाती थी इसलिए यह एक अमानवीय प्रथा थी। 

1930 में हरबिलास शारदा के प्रयासों के कारण एक कानून बनाकर बालिकाओं की उम्र 14 तथा पुरुषों की उम्र 18 वर्ष कर दी गई।

3. विधवा पुनर्विवाह:-

                        सती प्रथा के उन्मूलन के बाद विधवाओं की स्थिति बहुत बिगड़ी हुई अवस्था में थी। विधवाओं को घर से बाहर रखा जाता था तथा उन्हें किसी भी खुशी में शामिल नहीं किया जाता था। विधवाओं को दोबारा विवाह करने की अनुमति प्राप्त नहीं थी ऐसे में उनका जीवन बहुत कठिन होता था।

तमाम समाज सुधारकों के आंदोलन के परिणामस्वरूप 1856 में 'हिंदू विधवा पुनर्विवाह अधिनियम' बनाया गया। जिसके अंतर्गत विधवाओं को पुनर्विवाह की अनुमति प्रदान की गई तथा उनसे उत्पन्न बच्चे को वैध माना गया।

वर्तमान में महिला सशक्तिकरण के लिए योजनाएं:-

1. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
2. उज्जवला योजना
3. जननी सुरक्षा योजना
4. सबला योजना
5. मदर एंड चाइल्ड ट्रैकिंग सिस्टम
6. दहेज निरोधक अधिनियम (1961)
7. महिलाओं का अश्लील प्रस्तुतीकरण निरोधक कानून (1986)
8. महिलाओं की घरेलू हिंसा से सुरक्षा का कानून (2005)

निष्कर्ष:-

समाज में ऐसे ही बहुत सारी अन्य कुरीतियां भी व्याप्त थी परंतु समाज सुधारको तथा बुद्धिजीवियों के प्रयासों के कारण इन कुरीतियों तथा परंपराओं का खात्मा किया गया तथा एक अच्छे आधुनिक समाज का निर्माण किया गया। राजा राममोहन राय को आधुनिक भारत का जनक कहा जाता है क्योंकि उन्होंने अमानवीय प्रथाओं के उन्मूलन में विशेष योगदान दिया है।

मेरे अन्य कविताओं को भी जरूर पढ़ें:-

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Krishna bhajan|राधा की विरह वेदना

मैं बैठी हूं आस लगाए, कब आओगे नंद गोपाल। तोहरी याद में रैना बीते, तोहरी आस में है जग छूटे, तो ताना देते हैं सब ग्वाल, कब आओगे नंद गोपाल। मथुरा जा के भूल गए तुम, याद निशानी छोड़ गए तुम, की भूल गए घर का चौपाल, कब आओगे नंद गोपाल। तुमको छलिया बोले सखियां, मुझको रुलाती है यह बतियां, की गारी देते हैं हर ग्वाल, कब आओगे नंद गोपाल। असुवन से कजरा मोरा छूटे, व्याकुल मन ह्रदय मेरा रूठे, कि अब तो घर आ जाओ नंदलाल, कब आओगे नंद गोपाल। मैं बैठी हूं आस लगाए, कब आओगे नंद गोपाल। Krishna bhajan चर्चा:- Krishna bhajan इस भजन में राधा के विरह का वर्णन किया गया है। जब श्री कृष्ण अपने मामा कंस के बुलावे पर मथुरा चले जाते हैं तो काफी समय बीत चुका होता है परंतु श्री कृष्ण वापस गोकुल नहीं आते। ऐसी परिस्थिति में राधा का मन बहुत दुखी हो जाता है की लगता है श्री कृष्ण मुझे भूल चुके हैं। राधा वृंदावन में बिल्कुल अकेली पड़ गई है। श्री कृष्ण के साथ के बिना उसका जीवन बिना माली के बाग के बराबर हो गया है। राधा श्री कृष्ण के इंतजार में अपनी पलकों को बिछा कर बैठी हुई है की कब मेरे कृष्ण आएंगे और मुझे अपने बांसुरी की मधुर धुन

Kavita in Hindi|कृष्ण तुम लौटकर आओ

गदा, त्रिशूल या चक्र चलाओ, धरा पाप से मुक्त कराओ, हे गोविंद तुम बनो सहायक, कलयुग में भी लौटकर आओ। नहीं सुरक्षित घर की नर-नारी, सता रहे हर क्षण व्यभिचारी, मदन मोहन कृपा दिखलाओ, कलयुग में भी लौटकर आओ। अब रहा फर्क ना पाप-पुण्य में, पनप रहे व्यापारी धर्म में, श्री  कृष्ण तुम बनो सहायक, इनको धर्म का पाठ पढ़ाओ, कलयुग में भी लौटकर आओ, छल,कपट, चोरी, बेईमानी, मानव स्वभाव की बनी निशानी, प्रेम, सज्जनता रख ताख पर, खाता बासी भात पुरानी, सद्बुद्धि दो इनको आकर, मानवता  की ज्योति जलाओ, कलयुग में भी लौट कर आओ। Kavita in hindi चर्चा:- इस कलयुग में पाप बढ़ता ही जा रहा है। धर्म तो मानो एक व्यापार की तरह हो गया है। धर्म का प्रयोग राजनीतिक तथा आर्थिक लाभ के लिए किया जा रहा है। वह युग अब खत्म हो चुका है जब धर्म को पूज्य एवं सर्वश्रेष्ठ माना जाता था। धर्म से लोगों को मानवता तथा सज्जनता की शिक्षा प्राप्त होती थी। परंतु वर्तमान काल में धर्म के लिए लोग मारकाट करते जा रहे हैं। कलयुग की इस विषम परिस्थिति में भगवान श्री कृष्ण आप की बहुत ही आवश्यकता है। जिस प्रकार आप हर युग में पाप का नाश करने के लिए अलग-अलग अवतार

प्रेम की परिभाषा

उन्होंने मुझसे पूछा प्यार क्या होता है, मन में तरंगों का हिलोर सा उठा, जवाब था प्यार एक एहसास है, प्यार को मैं शब्दों में ना बांध सका, पर भाव बहुत गहरा था। प्रेम स्नेह से खुशी की तरफ अग्रसर करता है, प्रेम लोभी नहीं, स्वच्छ और निस्वार्थ होता है, हर पीड़ा पर जो शब्दों का मरहम लगा दे, प्यार ऐसा आशीर्वाद होता है। प्रेम हर क्षण का साथ नहीं मांगता, प्रेम तो अदृश्य है भावना के साथ, प्रेम की समय सीमा भी निर्धारित नहीं, यह तो विस्तृत है क्षितिज के साथ-साथ। प्रेम को रिश्तो में नहीं बांध सकते, यह तो दो आत्माओं का मेल है, जब धड़कन बेकाबू हो जाएं उसे देख कर, तो उस छड़ यह समझना यही प्रेम है। प्यार क्या होता है चर्चा:-      हम प्रेम को शब्दों में नहीं बांध सकते यह तो एक एहसास है जो अलग-अलग लोगों के साथ अलग-अलग तरीकों से होता है। प्रेम की गहराई को वही समझ सकता है जो सच्चा प्रेम करता होगा। प्रेम किसी के साथ भी हो सकता है । प्रेम रंग, रूप, जात- पात, धर्म कुछ नहीं देखता। प्रेम तो निराकार है निस्वार्थ है इस पर किसी का जोर नहीं। जिसके साथ प्रेम होता ह