सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

Love poetry|दर्दे दिल

इश्क के नाम को ना दागदार बनाओ तुम,
मेरे सीने पर बैठकर ना आग जलाओ तुम,
जानता हूं खंजर, छूरी, भाला, सब है तुम्हारे पास,
सीधे छाती में उतार दो ना तड़पाओ तुम।

जाने कौन सी घड़ी थी, 
जब मुलाकात हुई तुमसे,
तुम्हारी साजिश को ना समझ सका,
जब बात हुई तुमसे,
मैं बेखबर रहा तुम्हारी हर एक बात से,
दीया क्यों मुझे यह जख्म,
जाने कौन सी भूल हुई मुझसे।

समझ सकी ना मेरी चिंता,
मैं आस लगाए बैठा था,
नैया डूब रही सरिता में, 
मैं पार जाने को बैठा था।

चली गई छोड़ कश्ती में,
संसार हमारा डूब रहा,
खत्म किया रिश्ते नाते सब,
तिनके का भी सहारा ना रहा।

कौन करेगा तुम पर भरोसा,
करनी तुम्हारी दूषित है,
सिसक सिसककर रोवोगे तुम,
यह तन मन सब प्रदूषित है।

छोड़ो तुमको माफ किया मैं,
होगा किसी पर अब विश्वास नहीं,
बन सकी ना तुम मेरी अर्धांगिनी,
तुम नहीं तो कोई और सही।
Hindi poetry
Love poetry


Love poetry in Hinglish:-


Ishq ke naam ko na dagdar banao Tum,
Mere Sine per baithkar na Aag jalao tum,
Main jaanta hun Khanjar chhori sab hai tumhare pass,
Sidhe chhati mein utar do Na tadpao Tum.

Jaane kaun si ghadi thi,
Jab mulakat Hui tumse,
Tumhari sajish ko Na samajh saka,
Jab baat hui tumse.
Main bekhabar Raha tumhari har ek baat se,
Diya kyon mujhe ye jakhm
Jaane  kaun si bhul Hui e mujhse.

Samajh saki na meri chinta,
Main aas lagaen baitha tha,
Naya doob Rahi Sarita mein,
Main paar jaane ko baitha tha.

Chali gai chodh kashti mein,
Sansar hamara doob Raha,
Khatm Kiya rishte naate sab,
Tina ke kab Sahara Na Raha.

Kaun Karega Tum per Bharosa,
Karni ye tumhari dushit hai,
Shikshak shisha kar roge tum,
Tan man sab pradushit hai.







टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Krishna bhajan|राधा की विरह वेदना

मैं बैठी हूं आस लगाए, कब आओगे नंद गोपाल। तोहरी याद में रैना बीते, तोहरी आस में है जग छूटे, तो ताना देते हैं सब ग्वाल, कब आओगे नंद गोपाल। मथुरा जा के भूल गए तुम, याद निशानी छोड़ गए तुम, की भूल गए घर का चौपाल, कब आओगे नंद गोपाल। तुमको छलिया बोले सखियां, मुझको रुलाती है यह बतियां, की गारी देते हैं हर ग्वाल, कब आओगे नंद गोपाल। असुवन से कजरा मोरा छूटे, व्याकुल मन ह्रदय मेरा रूठे, कि अब तो घर आ जाओ नंदलाल, कब आओगे नंद गोपाल। मैं बैठी हूं आस लगाए, कब आओगे नंद गोपाल। Krishna bhajan चर्चा:- Krishna bhajan इस भजन में राधा के विरह का वर्णन किया गया है। जब श्री कृष्ण अपने मामा कंस के बुलावे पर मथुरा चले जाते हैं तो काफी समय बीत चुका होता है परंतु श्री कृष्ण वापस गोकुल नहीं आते। ऐसी परिस्थिति में राधा का मन बहुत दुखी हो जाता है की लगता है श्री कृष्ण मुझे भूल चुके हैं। राधा वृंदावन में बिल्कुल अकेली पड़ गई है। श्री कृष्ण के साथ के बिना उसका जीवन बिना माली के बाग के बराबर हो गया है। राधा श्री कृष्ण के इंतजार में अपनी पलकों को बिछा कर बैठी हुई है की कब मेरे कृष्ण आएंगे और मुझे अपने बांसुरी की मधुर धुन

Kavita in Hindi|कृष्ण तुम लौटकर आओ

गदा, त्रिशूल या चक्र चलाओ, धरा पाप से मुक्त कराओ, हे गोविंद तुम बनो सहायक, कलयुग में भी लौटकर आओ। नहीं सुरक्षित घर की नर-नारी, सता रहे हर क्षण व्यभिचारी, मदन मोहन कृपा दिखलाओ, कलयुग में भी लौटकर आओ। अब रहा फर्क ना पाप-पुण्य में, पनप रहे व्यापारी धर्म में, श्री  कृष्ण तुम बनो सहायक, इनको धर्म का पाठ पढ़ाओ, कलयुग में भी लौटकर आओ, छल,कपट, चोरी, बेईमानी, मानव स्वभाव की बनी निशानी, प्रेम, सज्जनता रख ताख पर, खाता बासी भात पुरानी, सद्बुद्धि दो इनको आकर, मानवता  की ज्योति जलाओ, कलयुग में भी लौट कर आओ। Kavita in hindi चर्चा:- इस कलयुग में पाप बढ़ता ही जा रहा है। धर्म तो मानो एक व्यापार की तरह हो गया है। धर्म का प्रयोग राजनीतिक तथा आर्थिक लाभ के लिए किया जा रहा है। वह युग अब खत्म हो चुका है जब धर्म को पूज्य एवं सर्वश्रेष्ठ माना जाता था। धर्म से लोगों को मानवता तथा सज्जनता की शिक्षा प्राप्त होती थी। परंतु वर्तमान काल में धर्म के लिए लोग मारकाट करते जा रहे हैं। कलयुग की इस विषम परिस्थिति में भगवान श्री कृष्ण आप की बहुत ही आवश्यकता है। जिस प्रकार आप हर युग में पाप का नाश करने के लिए अलग-अलग अवतार

प्रेम की परिभाषा

उन्होंने मुझसे पूछा प्यार क्या होता है, मन में तरंगों का हिलोर सा उठा, जवाब था प्यार एक एहसास है, प्यार को मैं शब्दों में ना बांध सका, पर भाव बहुत गहरा था। प्रेम स्नेह से खुशी की तरफ अग्रसर करता है, प्रेम लोभी नहीं, स्वच्छ और निस्वार्थ होता है, हर पीड़ा पर जो शब्दों का मरहम लगा दे, प्यार ऐसा आशीर्वाद होता है। प्रेम हर क्षण का साथ नहीं मांगता, प्रेम तो अदृश्य है भावना के साथ, प्रेम की समय सीमा भी निर्धारित नहीं, यह तो विस्तृत है क्षितिज के साथ-साथ। प्रेम को रिश्तो में नहीं बांध सकते, यह तो दो आत्माओं का मेल है, जब धड़कन बेकाबू हो जाएं उसे देख कर, तो उस छड़ यह समझना यही प्रेम है। प्यार क्या होता है चर्चा:-      हम प्रेम को शब्दों में नहीं बांध सकते यह तो एक एहसास है जो अलग-अलग लोगों के साथ अलग-अलग तरीकों से होता है। प्रेम की गहराई को वही समझ सकता है जो सच्चा प्रेम करता होगा। प्रेम किसी के साथ भी हो सकता है । प्रेम रंग, रूप, जात- पात, धर्म कुछ नहीं देखता। प्रेम तो निराकार है निस्वार्थ है इस पर किसी का जोर नहीं। जिसके साथ प्रेम होता ह